Subscribe to NewsLetter

Type Here to Get Search Results !

Netflix Shows That Turbocharged Formula One

0

                        What they wound up with was the shortest Grand Prix in F1 history. It lasted four laps and 11 minutes. (REUTERS)

जोशुआ रॉबिन्सन, द वॉल स्ट्रीट जर्नल

चौथे सीज़न के लिए नवीनीकृत, 'ड्राइव टू सर्वाइव' ने खेल के लिए एक नया दर्शक वर्ग लाया है - और वे कारों के लिए नहीं हैं


फॉर्मूला वन के 71 वर्षों में इससे पहले कभी भी मोटर रेसिंग की एलीट सीरीज़ का दिन पिछले रविवार जैसा नहीं रहा। चूंकि ग्रामीण वालोनिया में बारिश हुई थी, आयोजकों ने बेल्जियम ग्रां प्री की शुरुआत में बार-बार देरी की, जब तक कि वे दिन के बाहर दौड़ने का जोखिम नहीं उठाते। जब उसने आखिरकार हरी बत्ती दे दी, तो हालात इतने खतरनाक थे कि उसने दौड़ को लगभग तुरंत रोक दिया।


उन्होंने F1 इतिहास में सबसे छोटा ग्रैंड प्रिक्स पूरा किया। यह चार गोद और 11 मिनट तक चला।


फॉर्मूला वन के लिए, यह एक आपदा थी। ड्राइवरों ने हंगामा किया और टिकट वापस करना पड़ा। लेकिन खेल को व्यापक नए दर्शकों तक पहुंचाने के प्रभारी लोगों के लिए, एक संपूर्ण सप्ताहांत महाकाव्य टेलीविजन में बदलने से कुछ ही संपादन दूर है। जब हिट नेटफ्लिक्स डॉक्यूमेंट्री "ड्राइव टू सर्वाइव" का सीज़न 4 अगले वसंत में प्रसारित होगा, तो पिछले रविवार की बारिश और अराजकता शो पर सिर्फ एक और प्लॉट ट्विस्ट होगी जिसने पूरे खेल को हिला दिया।


कार्यकारी निर्माताओं में से एक पॉल मार्टिन ने कहा, "वह जुनून और वह नाटक हमेशा मौजूद था। ऐसा हुआ कि हमें इसमें समय बिताने और कैमरे को इंगित करने के लिए आमंत्रित किया गया।"


तीन साल की अवधि में, शो ने खुद को फॉर्मूला वन के लिए एक क्रांतिकारी, बेतहाशा सफल विज्ञापन अभियान में बदल दिया है। F1 के अधिकारियों ने भी जो बात हैरान की है, वह यह है कि शो का इतना कम हिस्सा कारों के बारे में है। "ड्राइव टू सर्वाइव" एक सोप ओपेरा, एक दोस्त कॉमेडी और एक एक्शन मूवी के बीच कहीं है, जिसमें किसी भी प्रतिष्ठा नाटक की तुलना में स्क्रीन पर अधिक पैसा है।


परिणाम उन दर्शकों के लिए व्यापक अपील रहा है जो टॉर्क मैप्स के बारे में पहली बात नहीं जानते हैं और कभी मोनाको नहीं गए हैं, लेकिन एक आंत के स्तर पर समझते हैं कि अहंकार, पैसा और तेज कारें अच्छे मनोरंजन के लिए बनाती हैं- विशेष रूप से आपके खर्च पर खर्च की गई एक वैश्विक महामारी के दौरान सोफे। हालांकि नेटफ्लिक्स रेटिंग नंबर साझा नहीं करता है, लेकिन "ड्राइव टू सर्वाइव" दुनिया भर में प्लेटफॉर्म का # 1 टीवी शो था, जब सीजन 3 मार्च में आया था, जो सीजन की शुरुआत के साथ मेल खाता था।


मार्टिन ने कहा, "बहुत सारे शो नहीं बनाए जाते हैं, जहां आप बेहद सफल यूरोपीय व्यवसायी और अरबपति को नॉर्थम्पटनशायर में एक कार पार्क में सामने वाले पंखों से परेशान पाते हैं।"


अपने अधिकांश आधुनिक इतिहास के लिए, फॉर्मूला वन एक प्रसारण अधिकार-विक्रय संगठन से ऊपर रहा है जो हर दूसरे रविवार को कार दौड़ में संलग्न होता है। कम से कम इस तरह अपने लंबे समय के मालिक, बर्नी एक्लेस्टोन द्वारा निर्मित व्यापार साम्राज्य, अपने चार दशकों के प्रभारी में इतना सर्वव्यापी था कि उसका अर्ध-आधिकारिक शीर्षक "फॉर्मूला वन सुप्रीमो" था।

यूएस-आधारित लिबर्टी मीडिया को 2017 की बिक्री ने संगठन को सामग्री निर्माण की दुनिया में और आगे बढ़ाया।


समस्या यह थी कि एक दशक से भी अधिक समय से फॉर्मूला वन बोरियत की ओर अग्रसर था। स्वाशबकलिंग के बाद - और अविश्वसनीय रूप से खतरनाक - 1980 और 90 के दशक की शुरुआत में, उत्पाद को सुस्त बनाने के लिए गठबंधन किए गए कारकों का एक संयोजन। रेसिंग अधिक जुलूस बन गया। दौड़ में पासिंग मूव्स की संख्या में गिरावट आई, और विश्व चैंपियनशिप जीतने वाले ड्राइवर अब वे पुरुष नहीं थे जिन्होंने कोनों के आसपास उड़ने का सबसे अधिक जोखिम उठाया था, लेकिन जो टायर का प्रबंधन करते थे वे सबसे अच्छा पहनते थे। तकनीकी अपडेट और नियम में बदलाव के चक्कर में फैन्स खो गए।


सबसे बुरी बात यह थी कि खेल में ड्रामा कम चल रहा था। 1998 और 2018 के बीच, केवल आठ अलग-अलग ड्राइवरों को विश्व चैंपियन का ताज पहनाया गया। और उनमें से तीन - माइकल शूमाकर, सेबेस्टियन वेटेल और लुईस हैमिल्टन - ने कम से कम चार खिताब जीते।


फॉर्मूला वन ग्रुप के सीईओ स्टेफानो डोमेनिकैली ने कहा कि खेल में कुछ उत्साह वापस लाना "महत्वपूर्ण" था। लेकिन एक बड़ा आसन्न संकट था: इन टीमों को चलाने की लागत। "उस दिशा में जाना हमारे खेल को खत्म कर रहा था," उन्होंने कहा।


इसलिए जब फ़ॉर्मूला वन ने दुबला और अधिक लागत प्रभावी बनने की कोशिश की - न कि ग्लैमरस स्थानों में अपमानजनक मशीनों की दौड़ से जुड़े गुण - नए प्रशंसकों तक पहुंचने की आवश्यकता महसूस हुई। नहीं तो वह मर जाएगा।


नेटफ्लिक्स के साथ साझेदारी ने गेम को पूरी तरह से नई शॉप विंडो प्रदान की। F1 के अनुसार, 2020 में महामारी-छोटा सीज़न के दौरान, एक दौड़ के लिए औसत वैश्विक दर्शक 87.4 मिलियन थे। पांच साल पहले यह आंकड़ा 80 मिलियन था। लेकिन शुद्ध रेटिंग से अधिक, टीमों और आयोजकों ने पाया है कि वे अब दो अलग-अलग दर्शकों से बात कर रहे हैं।


"हमें एक अलग भाषा बोलने की ज़रूरत है," डोमेनिकली ने कहा। "अगर हम उत्साही प्रशंसकों के साथ हैं, तो हमें फ्रंट विंग के कोण की अलग पसंद से संबंधित सेकंड के दसवें हिस्से के बारे में बात करने की ज़रूरत है ... अगर हम नेटफ्लिक्स के साथ बात करते हैं, तो हमें रेसिंग मिलेगी। एक का नाटक ड्राइवर जिसे तेज होने की जरूरत है।"


"यह था" उन्होंने कहा, "हम कौन होने जा रहे हैं?"


जब ड्राइव टू सर्वाइव क्रू ने पहली बार 2018 में फिल्म दिखाई, तो उन्हें नहीं पता था कि वे क्या छोड़ेंगे। वह चिंतित था कि ड्राइवर उसे अनदेखा कर रहे हैं या रास्ते में आ रहे हैं। किसी के पास इस स्तर की पहुंच कभी नहीं थी, और इसलिए कोई नहीं जानता था कि कैसे प्रतिक्रिया दी जाए। कई इंजीनियर सीधे कैमरों को देखने से खुद को रोक नहीं पाए।


कुछ टीमें इतनी संशय में थीं कि वे शुरू में इसका कोई हिस्सा नहीं चाहती थीं। मर्सिडीज और फेरारी, अब तक की सबसे सफल टीमों में से दो, ने सीजन 1 से बाहर बैठना चुना क्योंकि उन्होंने इसे एक व्याकुलता के रूप में देखा।


मर्सिडीज टीम के प्रिंसिपल टोटो वोल्फ ने कहा, "शुरुआत में मुझे इससे नफरत थी। ऑस्ट्रेलिया की उड़ान में, मैंने सीरीज़ 1: ए नाइटमेयर के कुछ एपिसोड देखे। फॉर्मूला वन में हॉलीवुड। और फिर मैं ऑस्ट्रेलिया से वापस आया और एक दोस्त मेरे बारे में जो था फॉर्मूला वन में कभी दिलचस्पी नहीं ली और उनके बच्चों ने कहा, 'क्या मैं ऑस्ट्रियन ग्रां प्री में आ सकता हूं ... हम नेटफ्लिक्स से प्यार करते हैं।'"


रेड बुल के ब्रिटिश बॉस क्रिश्चियन हॉर्नर एक प्रारंभिक गोद लेने वाले थे, अपने रेडियो माइक्रोफोन के साथ पैडॉक के चारों ओर घूमते थे और कैमरों के लिए प्रस्तुत करते थे। ड्राइवरों ने भी, पर्दे को वापस खींचने और कभी-कभी अपनी शर्ट उतारने में मूल्य देखा।


फिर कम संभावना वाले सितारे उभरे - गुंथर स्टेनर नामक एक इतालवी इंजीनियर की तुलना में अधिक आश्चर्यजनक नहीं, जो एक जर्मन उच्चारण में अपना अधिकांश एयरटाइम कोसने में खर्च करता है। वह अमेरिकन हास F1 टीम के टीम प्रिंसिपल हैं। और कारों के नियमित दुर्भाग्य ने उन्हें Drive to Survive का सबसे क्रूर चरित्र बना दिया है। अपने जीवन में पहली बार, स्टीनर को रेस्तरां में पहचाना जा रहा है।


हॉर्नर ने टीम की वेबसाइट पर लिखा, "हाल ही में जब मैंने पीछे मुड़कर देखा तो मुझसे पूछा गया कि क्या मैं जीता हूं। ईमानदार जवाब हां, लगातार है।"


सिवाय कैमरे अभी कहीं नहीं जा रहे हैं। F1 और उसकी टीमों के पास और कुछ भी नहीं था - भव्य इन-हाउस प्रोडक्शन प्रोजेक्ट्स से लेकर ट्विटर अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगाने तक - कभी भी हिट स्ट्रीमिंग शो जितना सफल हो सकता है जब हर कोई घर पर बैठे।


"हर बार जब हमारे गैरेज में नेटफ्लिक्स था, तो हमारे पास वास्तव में एक भयानक दौड़ सप्ताहांत था," वोल्फ ने कहा। "लेकिन हम इसे लेते हैं। यह फॉर्मूला वन में लोगों के एक पूरी तरह से अलग समूह के साथ विकसित हुआ।"


Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad