Facebook's smart glasses can take calls and photos
फेसबुक इंक ने रे-बैन के साथ साझेदारी में अपने लंबे समय से प्रतीक्षित स्मार्ट चश्मे का अनावरण किया, जो एक नवजात पहनने योग्य बाजार में प्रवेश कर रहा है, जो संवर्धित वास्तविकता के बजाय फ़ोटो कैप्चर करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।
सोशल नेटवर्क ने गुरुवार को चश्मा दिखाया, जिसे रे-बैन स्टोरीज कहा जाता है - स्नैपचैट के स्पेक्ट्रम का सीधा प्रतिद्वंद्वी। 299 डॉलर का फेसबुक चश्मा, जो EssilorLuxottica SA के स्वामित्व वाले Ray-Ban की क्लासिक Wayfarer फ्रेम शैली का उपयोग करता है, उपयोगकर्ताओं को फ़ोटो और वीडियो लेने, संगीत सुनने और फ़ोन कॉल का जवाब देने देता है। जबकि उनके पास एआर की कमी है, वह तकनीक जो भौतिक दुनिया पर डिजिटल सामग्री को ओवरले करती है, फेसबुक का कहना है कि वह अंततः उस कार्यक्षमता को एम्बेड करने की योजना बना रही है।
क्टर मोनिशा परकश ने एक इंटरव्यू में कहा, "हम अगले कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म के रूप में एआर ग्लासेज की ओर बढ़ रहे हैं।" "हम इसे उस दृष्टि की ओर एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहले कदम के रूप में देखते हैं।" फेसबुक तेजी से भीड़ भरे बाजार में प्रवेश कर रहा है। स्नैपचैट के पैरेंट स्नैप इंक ने पहली बार 2016 में वीडियो शूट करने के लिए बिल्ट-इन कैमरा के साथ स्पेक्ट्रम जारी किया। 2019 में, Amazon.com Inc. ने कॉल लेने और एलेक्सा का उपयोग करने के लिए स्मार्ट चश्मा लॉन्च किया, लेकिन उनमें एआर भी शामिल नहीं है। मई में, स्नैप ने स्पेक्ट्रम के एक संस्करण की भी घोषणा की जिसमें एआर क्षमताएं हैं, हालांकि वे उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध नहीं हैं। ब्लूमबर्ग न्यूज ने रिपोर्ट किया है कि ऐप्पल इंक इस दशक के अंत में एआर-सक्षम पेशकश के साथ चश्मा क्षेत्र में प्रवेश करने की योजना बना रहा है।
नग्न आंखों के लिए, चश्मा क्लासिक रे-बैन से बहुत अलग नहीं दिखता है। लेकिन साधारण उपस्थिति स्मार्ट सुविधाओं की एक श्रृंखला को छुपाती है: दोहरी 5-मेगापिक्सेल कैमरा सेंसर; एक फोन के साथ सिंक्रनाइज़ करने के लिए एम्बेडेड ब्लूटूथ 5.0 और वाई-फाई; एक बैटरी; 500 चित्रों के लिए पर्याप्त भंडारण; और वक्ताओं। एक उपयोगकर्ता चश्मे के दाईं ओर एक बटन दबाकर और एक तस्वीर खींच सकता है, या इसे एक बार दबाकर वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है।
संगीत, आवाज सहायक और कॉल को नियंत्रित करने के लिए चश्मे के दाईं ओर एक स्पर्श क्षेत्र भी है। उपयोगकर्ता वॉल्यूम समायोजित करने के लिए बाएं या दाएं स्वाइप कर सकता है, खेलने के लिए टैप कर सकता है, संगीत को रोक सकता है और छोड़ सकता है, या फोन कॉल का जवाब देने और समाप्त करने के लिए दो बार टैप कर सकता है। एक बेसिक फेसबुक वॉयस असिस्टेंट भी मौजूद है।
फेसबुक ने यह नहीं बताया कि उसके पास बाजार में असली एआर चश्मा कब होगा, लेकिन ऐसा उपकरण कंपनी की दीर्घकालिक रणनीति का हिस्सा है, जिसे मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग मेटावर्स - डिजिटल दुनिया कह रहे हैं, जहां लोग खर्च करते हैं। आभासी वास्तविकता द्वारा संचालित उपकरणों का उपयोग करते हुए एक साथ समय। जुकरबर्ग ने कहा है कि उन्हें लगता है कि आभासी और संवर्धित वास्तविकता-संचालित उपकरण मोबाइल फोन के बाद मानव संचार के लिए अगला प्रमुख मंच हैं, जो अंततः कुछ इन-पर्सन इंटरैक्शन की जगह ले रहे हैं।
यदि Facebook डिवाइस बाज़ार में सफल होता है, तो वह Apple Inc. और Google जैसे प्रतिस्पर्धियों द्वारा बनाए गए ऑपरेटिंग सिस्टम और गैजेट्स पर भरोसा किए बिना अपने विज्ञापन और मैसेजिंग व्यवसाय का निर्माण करने में सक्षम होगा। कंपनी का हार्डवेयर डिवीजन ओकुलस वीआर हेडसेट और पोर्टल वीडियो-चैट डिवाइस भी बेचता है, और यह इस साल के अंत में ओकुलस उत्पादों में एआर सुविधाओं को जोड़ने की योजना बना रहा है।
जबकि उत्पाद एक देर से प्रवेश है, स्नैप के स्पेक्ट्रम के कई साल बाद और Google ग्लास की शुरुआत के आठ साल बाद - एआर ग्लास में खोज दिग्गज के शुरुआती प्रयास - फेसबुक की पेशकश अभी भी उपभोक्ताओं के साथ गोपनीयता प्रश्न उठा सकती है। चश्मा डेटा एकत्र करेगा जो फेसबुक कहता है कि उसे चाहिए, जैसे बैटरी जीवन और वाई-फाई जानकारी, साथ ही एक आवश्यक फेसबुक खाते के लिए उपयोगकर्ता के लॉगिन प्रमाण-पत्र। उपयोगकर्ताओं के पास अधिक डेटा साझा करने का विकल्प भी होगा, जिसमें उनके द्वारा ली गई तस्वीरों की संख्या और वीडियो की लंबाई शामिल है।
चश्मा एक स्टैंड-अलोन उत्पाद नहीं है, इसलिए संगीत और कॉल को ब्लूटूथ के माध्यम से आईफोन या एंड्रॉइड फोन से चश्मे में स्ट्रीम किया जाता है। फेसबुक को आईफोन या एंड्रॉइड ऐप के उपयोग की आवश्यकता है जिसे फेसबुक व्यू कहा जाता है, जिसका उपयोग चश्मे को प्रबंधित और सेट करने के लिए किया जाता है। जब कोई उपयोगकर्ता कोई फ़ोटो या वीडियो लेता है, तो मीडिया ऐप के एक भाग में दिखाई देगा। एक उपयोगकर्ता तब भंडारण और संपादन के लिए उस फोटो या वीडियो को अपने डिवाइस पर डाउनलोड करना चुन सकता है। रे-बैन स्टोरीज़ अनिवार्य रूप से ऐप्पल के एयरपॉड्स जैसे ईयरबड्स की कार्यक्षमता को धूप के चश्मे के साथ मिलाती हैं जो तस्वीरें खींच सकती हैं। यह स्पष्ट नहीं है कि इस तरह के उत्पाद को एक बड़ा बाजार मिलेगा, यह देखते हुए कि स्मार्टफोन पर ली गई तस्वीरें कहीं बेहतर हैं और कई फोन उपयोगकर्ताओं के पास पहले से ही ईयरबड हैं। वे नियमित रे-बैन वेफ़रर्स की तुलना में बहुत अधिक महंगे हैं, जिनकी कीमत आमतौर पर $ 100 से $ 200 तक होती है।
चश्मा यू.एस., कनाडा, यू.के., आयरलैंड, इटली और ऑस्ट्रेलिया में लॉन्च किए जा रहे हैं, और इसमें एयरपॉड्स के समान चार्जिंग केस शामिल है। फेसबुक के अनुसार, चश्मे को मध्यम उपयोग के साथ लगभग छह घंटे की बैटरी लाइफ मिलती है, और वे वाटरप्रूफ नहीं होते हैं। $ 299 मॉडल में मानक फ्रेम हैं, जबकि कंपनियां $ 329 ध्रुवीकृत मॉडल और संक्रमण लेंस के साथ $ 379 संस्करण भी पेश करेंगी। प्रिस्क्रिप्शन संस्करण भी आ रहे हैं।कैप्चर सुविधाओं को बंद करने के लिए चश्मे के अंदर एक भौतिक स्विच होता है, जबकि वे सामने की तरफ एक एलईडी लाइट भी फ्लैश करेंगे ताकि लोगों को पता चले कि उन्हें रिकॉर्ड किया जा रहा है या
एक तस्वीर में।
साक्षात्कारों में, फेसबुक और रे-बैन ने संकेत दिया कि यह संभव है कि कंपनियां अंततः चश्मे के एआर संस्करणों पर एक साथ काम कर सकें। उन्होंने यह भी कहा कि यह साझेदारी अतिरिक्त रे-बैन शैलियों और अन्य लक्सोटिका ब्रांडों की पेशकशों तक विस्तारित होगी। Luxottica के पास Oakley, Chanel, Prada, Burberry और दर्जनों अन्य नाम-ब्रांड के चश्मे के अधिकार भी हैं।फेसबुक के शेयर, जो इस साल अब तक 38% ऊपर हैं, गुरुवार को न्यूयॉर्क में $ 378 पर बंद हुए। पेरिस में शुक्रवार को EssilorLuxottica के शेयरों में 0.7% की वृद्धि हुई, जो 2021 में 35% बढ़ा।


