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Zomato IPO listing | लगभग 53% प्रीमियम के साथ शानदार शुरुआत के बाद Food delivery दिग्गज ने 1 लाख करोड़ रुपये का m-cap पार किया

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Zomato IPO listing | लगभग 53% प्रीमियम के साथ शानदार शुरुआत के बाद  Food delivery दिग्गज ने 1 लाख करोड़ रुपये का m-cap पार किया

Zomato IPO in progress: 10 things to know about the share sale -  BusinessToday

भारत की प्रमुख खाद्य वितरण कंपनी Zomato ने 23 जुलाई को दलाल स्ट्रीट पर एक शानदार शुरुआत की, क्योंकि NSE पर स्टॉक 116 रुपये पर खुला, जो 76 रुपये के अंतिम प्रस्ताव मूल्य से 52.63 प्रतिशत प्रीमियम था। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टिंग मूल्य था 115 रुपये, 51.32 प्रतिशत ऊपर।

कंपनी का बाजार पूंजीकरण 1 लाख करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर गया है, क्योंकि यह दलाल स्ट्रीट पर एक शानदार शुरुआत के बाद 1,08,067.35 करोड़ रुपये था, जो आईओसी, बीपीसीएल, श्री सीमेंट्स से आगे था।
14-16 जुलाई के दौरान सदस्यता के लिए खुली 9,375 करोड़ रुपये की आरंभिक सार्वजनिक पेशकश को निवेशकों से 38.25 गुना सब्सक्रिप्शन के साथ शानदार प्रतिक्रिया मिली थी - पिछले 13 वर्षों में सबसे अधिक आईपीओ में प्रत्येक का मूल्य 5,000 करोड़ रुपये से अधिक था।
मोटे तौर पर, लिस्टिंग समृद्ध मूल्यांकन के बावजूद विश्लेषकों की अपेक्षाओं के अनुरूप थी। खाद्य वितरण खंड में पहली लिस्टिंग, सकारात्मक बाजार भावना, निवेशकों की स्वस्थ मांग, बाजार हिस्सेदारी हासिल करने में निरंतरता और अपेक्षित बेहतर वित्तीय प्रदर्शन के लिए पहली प्रीमियम को जिम्मेदार ठहराया गया।

यह भी पढ़ें: Zomato founder and CEO Deepinder Goyal: Today is a new Day Zero.

2010 में स्थापित, Zomato अपने प्रौद्योगिकी मंच के माध्यम से ग्राहकों, रेस्तरां भागीदारों और वितरण भागीदारों को जोड़ता है, उनकी कई जरूरतों को पूरा करता है। दूसरी ओर, यह रेस्तरां भागीदारों को उद्योग-विशिष्ट विपणन उपकरण प्रदान करता है जो उन्हें अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए ग्राहकों को संलग्न करने और प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। यह एक वन-स्टॉप प्रोक्योरमेंट सॉल्यूशन, हाइपर-प्योर भी संचालित करता है, जो रेस्तरां भागीदारों को उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री और रसोई उत्पादों की आपूर्ति करता है।

हाइपर प्योर की पेशकश करने वाले बिजनेस-टू-बिजनेस (बी2बी) के अलावा इसके पास दो प्रमुख बिजनेस-टू-कस्टमर (बी2सी) प्रसाद हैं- फूड डिलीवरी और डाइनिंग-आउट। इसके व्यवसाय का एक अन्य हिस्सा Zomato Pro है, इसके ग्राहक वफादारी कार्यक्रम में भोजन वितरण और भोजन-बाहर दोनों शामिल हैं।

ज़ोमैटो ने अक्टूबर 2020 से मार्च 2021 तक ग्रॉस ऑर्डर वैल्यू (जीओवी) के मामले में भारत में कैटेगरी लीडर बनने के लिए पिछले चार वर्षों में लगातार बाजार हिस्सेदारी हासिल की है। यह अपने राजस्व का अधिकांश हिस्सा फूड डिलीवरी और संबंधित कमीशन से प्राप्त करता है। मंच का उपयोग करने के लिए इसके रेस्तरां भागीदार।

विश्लेषकों ने कहा कि फूडटेक बाजार ने बड़ी संभावनाएं दिखाई हैं और भारत के ऑनलाइन खाद्य वितरण बाजार के रूप में भारी निवेश आकर्षित किया है। इसलिए उनका मानना ​​है कि भारत पिछली कुछ तिमाहियों में एक क्रांतिकारी दौर से गुजर रहा है।

विश्लेषकों ने कहा, भारत के ऑनलाइन खाद्य वितरण बाजार को बढ़ावा देने वाले कारक जीवनशैली और खाने की आदतों में बदलाव कर रहे हैं, और व्यस्त कार्यक्रम और भारत में बढ़ती डिस्पोजेबल आय लोगों को रियायती दर पर खाने के लिए तैयार भोजन की ओर धकेलती है, विश्लेषकों ने कहा, सहस्राब्दियों के बीच बढ़ते डिजिटलीकरण और काम करने के अनुपात में वृद्धि भारत में महिलाएं भी भारत में ऑनलाइन फूड डिलीवरी ट्रेंड चला रही हैं।

विश्लेषकों का मानना ​​है कि Zomato उन्हीं रुझानों का प्रभावी ढंग से दोहन कर रहा है।

मार्च 2021 तक, Zomato भारत के 525 शहरों में मौजूद था, जिसमें 3,89,932 सक्रिय रेस्तरां लिस्टिंग के साथ-साथ भारत के बाहर 23 देशों में उपस्थिति थी।

खाद्य वितरण की दिग्गज कंपनी जैविक और अकार्बनिक विकास पहलों के वित्तपोषण के लिए ताजा मुद्दों से शुद्ध आय का उपयोग करने जा रही है।

कंपनी के ऑर्डर वित्त वर्ष 18 में 3.06 करोड़ से बढ़कर वित्त वर्ष 21 में 23.89 करोड़ हो गए और वित्त वर्ष 18 में इसकी सरकार 7.1 गुना बढ़कर 1,334 करोड़ रुपये से बढ़कर वित्त वर्ष 21 में 9,482.9 करोड़ रुपये हो गई।

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