Subscribe to NewsLetter

Type Here to Get Search Results !

प्रणब मुखर्जी (Former President ) के बेटे टीएमसी में शामिल, ममता की 'भाजपा रोकने' के लिए तारीफ

0

 प्रणब मुखर्जी के बेटे टीएमसी में शामिल, ममता की 'भाजपा रोकने' के लिए तारीफ

 

पश्चिम बंगाल से कांग्रेस के पूर्व लोकसभा सदस्य और दिवंगत राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के बेटे अभिजीत मुखर्जी सोमवार को कोलकाता में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) में शामिल हो गए।


ममता बनर्जी ने बंगाल में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को रोका। मुझे लगता है कि उनके नेतृत्व में भारत में यह संभव हो सकता है। मैं प्राथमिक सदस्य के रूप में टीएमसी में शामिल हो रहा हूं। अगर मैंने ऐसा पहले (राज्य विधानसभा चुनाव से पहले) किया होता, तो लोगों को लगता था कि मेरी नजर किसी प्रमुख पद पर है। वे अब ऐसा नहीं कर सकते। टीएमसी मुझे जिस तरह से चाहे, उसका इस्तेमाल करने दें। मैं अभी भी सक्रिय हूं, ”61 वर्षीय मुखर्जी ने सोमवार दोपहर पार्टी में शामिल होने के बाद टीएमसी मुख्यालय में कहा।


तृणमूल कांग्रेस में राज्य के मंत्री पार्थ चटर्जी और लोकसभा में पार्टी के नेता सुदीप बंदोपाध्याय ने उनका स्वागत किया.चटर्जी ने कहा कि मुखर्जी ने अपने भतीजे और टीएमसी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी के जरिए मुख्यमंत्री से संपर्क किया था।



 



मुखर्जी ने कहा, "मुझे अंदर आने देने के लिए मैं ममता दीदी और अभिषेक बाबू का आभारी हूं।"


हालांकि मुखर्जी कांग्रेस में उच्च कद के नेता नहीं थे, लेकिन उनके जाने को पार्टी के लिए एक झटके के रूप में देखा गया। हालांकि, बंगाल कांग्रेस के अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने कहा, 'यह कांग्रेस के मजबूत या कमजोर होने का सवाल नहीं है। वह महान प्रणब मुखर्जी के पुत्र हैं। उन्होंने सोचा होगा कि दूसरी पार्टी में शामिल होना सही बात है। मैं उनके फैसले पर टिप्पणी नहीं करना चाहता।"



मुखर्जी ने कहा, "मैंने अपनी नौकरी छोड़ दी और 2011 में कांग्रेस में शामिल हो गया। मेरे पिता ने मुझे कभी भी राजनीति में शामिल होने के लिए नहीं कहा। उन्होंने फैसला मुझ पर छोड़ दिया। मैं कांग्रेस में किसी पद पर नहीं था। मुझे तो यह भी नहीं पता कि पार्टी में मेरी सदस्यता का नवीनीकरण हुआ है या नहीं।


2011 से पहले, मुखर्जी ने भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड, मारुति उद्योग लिमिटेड और भारतीय इस्पात प्राधिकरण के लिए एक कॉर्पोरेट कार्यकारी के रूप में काम किया।


वह 2011 में बीरभूम जिले के नलहाटी से विधायक बने जब वाम मोर्चे के 34 साल के शासन को समाप्त करके टीएमसी सत्ता में आई। टीएमसी और कांग्रेस ने सहयोगी के रूप में चुनाव लड़ा था।


मुखर्जी ने कहा, "नलहाटी से मेरी जीत पूरी तरह से 2011 में उठाए गए वाम-विरोधी तूफान ममता बनर्जी के कारण संभव हो पाई। इसमें मेरी कोई भूमिका नहीं थी।"


बाद में उन्होंने 2012 के उपचुनाव में मुर्शिदाबाद जिले में जंगीपुर लोकसभा सीट जीती, जब उनके पिता ने सीट खाली कर दी थी। उन्होंने 2014 के आम चुनावों में फिर से सीट जीती।



मुखर्जी 2019 में टीएमसी के खलीलुर रहमान से जंगीपुर सीट हार गए थे। उन्होंने सोमवार को मुर्शिदाबाद में टीएमसी के कुछ नेताओं को सत्तारूढ़ पार्टी में शामिल होने के लिए प्रेरित करने के लिए धन्यवाद दिया।


मुखर्जी की बहन शर्मिष्ठा दिल्ली में कांग्रेस की नेता हैं। वह उस पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहते थे।


हालाँकि, शर्मिष्ठा ने एक शब्द, “SAD!!!” ट्वीट करके अपनी अस्वीकृति व्यक्त की। शाम 4.34 बजे।


भाई-बहनों ने पिछले साल दिसंबर में अपने मतभेदों को सार्वजनिक किया जब पब्लिशिंग हाउस रूपा दिवंगत राष्ट्रपति के संस्मरणों के अंतिम खंड को प्रकाशित करना चाहती थी। जबकि अभिजीत मुखर्जी ने मांग की कि जब तक वह अंतिम पांडुलिपि को मंजूरी नहीं दे देते, तब तक प्रकाशन को रोक दिया जाए, उनकी बहन ने ट्विटर पर घोषणा की कि न केवल उनके पिता द्वारा अनुमोदित पुस्तक थी, बल्कि अभिजीत को "सस्ते प्रचार" से बचना चाहिए।


प्रणब मुखर्जी को पिछले साल 10 अगस्त को दिल्ली में राजाजी मार्ग स्थित उनके आवास पर गिरने के बाद उनके मस्तिष्क में एक थक्का हटाने के लिए एक सर्जरी के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता, जिन्होंने 2012 से 2017 तक भारत के 13 वें राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया, ने भी उसी समय कोविड -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया। मुखर्जी का 31 अगस्त को 84 वर्ष की आयु में निधन हो गया।


Pranab Mukherjee - 

Description -

Pranab Kumar Mukherjee was an Indian statesman who served as the 13th President of India from 2012 until 2017. In a political career spanning five decades, Mukherjee was a senior leader in the Indian National Congress and occupied several ministerial portfolios in the Government of India. 


Born: 11 December 1935, Mirity
Died: 31 August 2020, New Delhi
Height: 1.55 m
Previous offices: President of India (2012–2017),  
Awards: Bharat Ratna, Padma Vibhushan


Related Queries - 

pranab mukherjee in hindi,

pranab mukherjee as home minister,

pranab mukherjee son,

pranab mukherjee death news,

pranab mukherjee age,

pranab mukherjee wife,

pranab mukherjee bharat ratna,

pranab mukherjee autobiography book name,

 

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad